ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी के बिना चालान कटने से ऐसे बचेंगे, केंद्र सरकार का नया नियम

Top Ads

सोमवार

D 2
D3

RAJASTHAN STATE NEWS
Author
+ फॉलो करें
जयपुर: केंद्र सरकार ने यातायात के नियमों को लेकर कुछ बड़े फैसले लिए हैं। जी हां अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन बीमा और वाहन आरसी के बिना यदि गाड़ी सड़क पर चला रहे हो तो, आपके मन में एक डर जरूर बना रहता है। ट्रैफिक पुलिस कहीं चालान काट दे।

Third party image reference
लेकिन अब इस समस्या से मुक्ति मिल जाएगी। क्योंकि केंद्र सरकार के आदेश के अनुसार ड्राइवर अपने मोबाइल फोन में अपनी गाड़ी के सारे दस्तावेज सेव कर सकेंगे। आप सत्ता पड़ने पर चालक अपनी गाड़ी के दस्तावेजों का प्रयोग कर सकेंगे। जिससे रिश्वतखोरी और मूल दस्तावेज खोने का डर नहीं रहेगा।

केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से कहा है कि वे कानून अनुपालन करने वाली एजेंसियों द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन के पंजीकरण, बीमा इत्यादि से जुड़े दस्तावेजों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में स्वीकार करना शुरू करें। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने मंगलवार को राज्यों के लिए परिचालन की मानक प्रक्रियाएं (एसओपी) जारी कीं। इसमें कहा गया है कि वाहन स्वामी ड्राइविंग लाइसेंस और बीमा प्रमाणपत्र जैसे दस्तावेजों को डिजिलॉकर और एमपरिवहन जैसे मोबाइल एप पर भी दिखा सकते हैं।

Third party image reference
यातायात पुलिस और परिवहन विभाग जैसी कानून अनुपालन एजेंसियां भी ई-चालान एप से इन दस्तावेजों की पुष्टि कर सकेंगी, क्योंकि इस एप में ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन दस्तावेजों के ऑनलाइन सत्यापन के लिए आंकड़े मौजूद हैं। मंत्रालय के अनुसार इस कानून से एजेंसियों को चालान काटने के बाद दस्तावेजों को संभाल कर रखने से मुक्ति मिलेगी और नागरिकों को अपनी गाड़ी के दस्तावेज वापस लेने की परेशानी से भी निजात मिलेगी।

Third party image reference
नोट- राजस्थान प्रदेश न्यूज़ की यह पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी है। तो इसे लाइक और अधिक से अधिक शेयर करें। हमें अपना सुझाव देने के लिए कमेंट करें। इस प्रकार की खबरों के ताज़ा अपडेट पाने के लिए राजस्थान प्रदेश न्यूज़ को फॉलो करें।

BELOW POST CONTENT Ads