लोकसभा चुनाव 2019: घर बैठे वोटर आईडी बनवाने का ये है आखिरी मौका, जानें कैसे बनवाएं

Top Ads

गुरुवार

D 2
D3

Thedesiawaaz News
Author
फॉलो कर रहे हैं
लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में कराए जाएंगे और चुनाव के नतीजे 23 मई को घोषित होंगे। चुनाव आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार 1.5 करोड़ वोटर पहली बार वोट डालने वाले हैं। ऐसे में जिन लोगों ने वोटर लिस्ट में अपना नाम दर्ज नहीं करवाया है, उनके पास 20 मार्च तक का समय है कि वे वोटर लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा लें।

ऑनलाइन बनवा सकते हैं वोटर आईडी कार्ड

आप अपने घर से ही राज्य की वोटर लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं। अगर किसी के पुराने वोटर आईडी कार्ड में कुछ गलती है तो उसे भी ऑनलाइन ही सही किया जा सकता है। इसके लिए आपको निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://www.nvsp.in/ पर जाना होगा। फिर आपको नाम को शामिल करने या गलती को सुधारने के लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको निर्धारित फॉर्म भरना होगा।

चुनाव से पहले वोटर लिस्ट अपडेट की जाती है। 20 मार्च तक मतदाता ऑनलाइन अपडेशन की प्रक्रिया का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा भारतीय निर्वाचन आयोग ने वेब आधारित एप्लीकेशन की सुविधा भी शुरू की है।

पहले चुनावी कार्यालय को घर-घर जाकर सर्वे करना पड़ता था। इसके लिए बूथ स्तर के अधिकारियों को काम करना पड़ता था। ये अधिकारी घर-घर जाकर लिस्ट में वोटरों के नाम की जांच करते थे। लेकिन अब ऑनलाइन सुविधा की मदद से नए मतदाताओं की सूची अपडेट करने में काफी मदद होगी। देशभर में लगभग 7500 निर्वाचन अधिकारियों को इस नए प्लेटफार्म के साथ जोड़ा गया है।

इन डॉक्यूमेंट की होगी आवश्यकता

वोटर आईडी के लिए अप्लाई करने के लिए आपको एक पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र (जिनमें जन्म प्रमाणपत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या हाई स्कूल की मार्कशीट शामिल है), राशन कार्ड/ पासपोर्ट/ ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई पते का प्रमाण पत्र जमा करना होगा। आपका वोटर कार्ड एक महीने में जारी कर दिया जाएगा। आप अनुरोध की स्थिति को ऑनलाइन देख सकते

BELOW POST CONTENT Ads